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28 December 2018

How To Editing Text in Ms Power Point ?


 How do I edit words in PowerPoint?

                           PowerPoint में शब्दों को कैसे Edit करे
How To Editing Text in Ms Power Point
 How To Editing Text in Ms Power Point ?

 पावर पॉइंट में  टैक्स्ट एण्टर और एडिट करना [Entering and Editing Text in Power Point )-

पावरवॉइन्ट में टैक्स्ट एण्टर तथा एडिट उसी प्रकार से किये जाते हैं, जिस प्रकार एम एस-वर्ड एवं वर्कशीट में किया जाता है। ब्लैंक फाइल खोलने के बाद प्रेजेन्टेशन के लिए लेआउट का चयन करना होता है। जिस लेआउट में टैक्स्ट लिखा जा सकता है, उस पर क्लिक करने पर कर्सर उसके अन्दर ब्लींक करने लगता है। फिर यूजर कर्सर वाले स्थान पर कोई भी टैक्स्ट (अक्षर या नम्बर) टाइप कर सकते हैं। टैक्स्ट एण्टर करने के बाद यदि यूजर उसमें कोई परिवर्तन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं- टैक्स्ट को कॉपी कर किसी दूसरे स्थान पर लाना, टैक्स्ट को मूव करना, टैक्स्ट को फाइल से हटाना आदि। 

पावर पॉइंट में टैक्स्ट को कॉपी तथा पेस्ट करना:[Copying and Pasting Text  in Power Point]

यूजर द्वारा टाइप किया गया टैक्स्ट (वर्ड या वाक्य या पैराग्राफ) दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए कॉपी एण्ड पेस्ट बटन की सहायता ली जाती है।
जिस टैक्स्ट को यूजर दूसरी जगह भी ले जाना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
“Home” टैब पर क्लिक करें।
ड्रॉपडाउन लिस्ट में से 'Copy' बटन चुनें। इससे कण्टेन्ट क्लिप बोर्ड मे कॉपी हो जायेगा।
जहाँ यूजर टैक्स्ट को दूसरी जगह प्रतिस्थापित करके देखना चाहता है, वहाँ क्लिक करो।
Home टैब के 'Paste' विकल्प को चुनो। इस प्रक्रिया को करने पर सिलेक्ट किया गया टैक्स्ट दोनों जगहों पर दिखाई देगा। Paste द्वारा यूजर उस Copy किए टैक्स्ट को कई जगहों पर भी ले जा सकते हैं।
Home टैब से Clipboard ग्रुप से डायलॉग बॉक्स आइकन पर क्लिक करें। इससे निम्न डायलॉग बॉक्स प्रस्तुत होगा। 
इसमें से उपयुक्त कण्टेन्ट, जिसे पेस्ट करना है, उपलब्ध लिस्ट में से चुने। क्लिक करते ही वह कण्टेन्ट Clipboard से गायब होकर स्लाइड पर प्रदर्शित होगा। 

Copy करने के लिए Ctrl+C व पेस्ट करने के लिए Ctrl+V संयोग कुंजी का प्रयोग करते हैं।

पावर पॉइंट में टैक्स्ट को कट एवं पेस्ट करना: (Cutting and Pasting Text in Power Point )

कट एवं पेस्ट बटन का प्रयोग करके यूजर टैक्स्ट को एक स्थान से हटाकर दूसरी जगह इन्सर्ट कर सकता है। यह क्रिया यूजर निम्न प्रकार से कर सकते हैं-
 
जिस टैक्स्ट को मूव कराना है, उसे सिलेक्ट करो।
Home  टैब के  Cut  आदेश को चुनो।
जिस स्थान पर उस टैक्स्ट को इन्सर्ट करना है, माउस पॉइंटर से उस टैक्स्ट पर क्लिक करो।
Home tab के Clipboard ग्रुप से Paste आदेश पर क्लिक करो। इससे वह टैक्स्ट दूसरी जगह पर इन्सर्ट हो जाएगा और पहली जगह से हट (Delete) जाएगा। इस कट किए गए टैक्स्ट की Paste  बटन द्वारा कई अतिरिक्त जगहों पर इन्सर्ट किया जा सकता है।
Ctrl+X  एवं Ctrl+V कुंजियों को एक बार दबाकर भी क्रमश: कट एवं पेस्ट किया जा  सकता है।

पावर पॉइंट में टैक्स्ट को अनडू एवं रीडू करना (Undo and Redo Text in Power Point )-


अनडू कमाण्ड द्वारा आखिरी बार किए गए कार्य को अपनी पूर्वावस्था में लाया जाता है।
जैसे-यदि किसी टैक्स्ट को गलती से कट कर दिया है, तो Undo बटन द्वारा कट किया गया टैक्स्ट पुनः आ जाएगा, जबकि रिडू (Redo) बटन द्वारा पुन: अंतिम कार्य वापस आ जाएगा। अनडू बटन द्वारा किया गया कार्य उलट जाता है। इस बटन का प्रयोग यूजर इस प्रकार कर सकते हैं-
सबसे पहले क्विक एक्सेस टूलबार से Undo बटन को क्लिक करें, जिससे एक ड्रॉपडाउन लिस्ट प्राप्त होगी।
इस ड्रॉपडाउन लिस्ट में यूजर जिस स्थान तक कार्य को रिस्टोर करना चाहता है, वहाँ तक माउस प्वाइन्टर को ले जाकर हॉवर (Hover) करके सिलेक्ट करे।
ऑप्शन को सिलेक्ट करते ही वर्ड डॉक्यूमेंट में वहाँ तक का कार्य पूर्व स्थिति में आ जाएगा।
Ctrl+Z संयोग कुंजी का प्रयोग तब तक कीजिए, जब तक कि इच्छित कार्य बिन्दु तक अन्डू न हो जाये।

पावर पॉइंट में टैक्स्ट को डिलीट करना (Deleting Text  in Power Point):-

डिलीट (Delete) बटन का प्रयोग टैक्स्ट बॉक्स में से किसी यूजर द्वारा लिखे गए टैक्स्ट को हटाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग निम्न प्रकार किया जा सकता है-
यूजर जिस टैक्स्ट या भाग को डिलीट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कीजिए। Home tab slides में ग्रुप से Delete बटन पर क्लिक करें। इससे सिलेक्ट किया गया टैक्स्ट उस टैक्स्ट बॉक्स से डिलीट हो जाएगा।
की-बोर्ड से Delete या (Backspace) कुंजी को दबाकर भी किया जा सकता है।

पावर पॉइंट में स्लाइड्स को प्रेजेंटेशन में इन्सर्ट और डिलीट करना: (Inserting and Deleting the Slides in Presentation in Power Point):-

किसी स्लाइड का प्रेजेन्टेशन तैयार करने के लिए उसमें नई स्लाइड को इन्सर्ट करना तथा किसी स्लाइड को डिलीट करना आना चाहिए। एक स्लाइड इन्सर्ट तथा डिलीट होने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

पावर पॉइंट में प्रेजेन्टेशन में नई स्लाइड इन्सर्ट करना: (Inserting New Slide in the Presentation in Power Point)

यदि प्रेजेन्टेशन विण्डों में एक से अधिक स्लाइडों की जरूरत हो तो इसके लिए नई स्लाइड को इन्सर्ट करना होगा। इस कार्य के लिए-
होम टैब पर क्लिक करके न्यू (New) स्लाइड कमाण्ड पर क्लिक करें। इससे निम्न चित्र के अनुसार प्रेजेन्टेशन में स्लाइड इन्सर्ट हो जाएगी।ऐसा करने से यूजर हर बार अपनी जरूरत के अनुसार न्यू स्लाइड जोड़ सकते हैं।
नई स्लाइड को इन्सर्ट करते समय उसे मनपसन्द लेआउट के साथ भी इन्सर्ट कर सकते हैं। इसके लिए New Slide आइकन के नीचे बने त्रिभुज के निशान को क्लिक करना होगा। इससे स्क्रीन पर स्लाइड लेआउट के साथ डिस्प्ले हो जाएगी। 
इनमें से जिस तरह के लेआउट वाली स्लाइड को प्रयोग करना चाहते हैं,
उस पर क्लिक करें। सिलेक्टेड स्ताइड लेआउट के साथ इन्सर्ट हो जाएगी।
Home टैब से Slide ग्रुप में से New Slide बटन पर क्लिक करें।
आउटलाइन टैब से उस स्लाइड को चुनें, जिसके कारण स्ताइड को
जोड़ना है। फिर उस स्लाइड के सबसे अन्त में कर्सर को स्थापित करके
संयोग कुंजी का प्रयोग करें।
उपरोक्त प्रक्रिया के माध्यम से यूजर नयी स्ताइड को कहीं पर भी जोड़ सकता है। 


पावर पॉइंट में स्लाइड को डिलीट करना (Deleting the Slide in Power Point ): 

आउटलाइन पेन में यूजर जिस स्ताइड को डिलीट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कीजिए। Home टैब के स्ताइड भाग में दिए गए डिलीट आइकन पर क्लिक करें या की-बोर्ड की Delete कुंजी या Backspace कुंजी को दबाइए। या Home टैब के Slide ग्रुप में से Delete बटन को क्लिक करें। इससे सिलेक्ट किए गए स्ताइड डिलीट हो जाएंगे। 
POWER POINT
DELETE SLIDE IN POWER POINT

स्लाइड की तैयारियाँ (Preparation of slides in PowerPoint ) 

स्लाइड्स को तैयार करते समय उसमें बबल, एक्सेस वर्कशीट क्लिप आर्ट पिक्वर्स आदि को इन्सर्ट किया जा सकता है। 


How to Insert Word Table Of Excel Worksheet in PowerPoint ? 



वर्डटेबल या एक्सेल वर्कशीट इन्सर्ट करना (Insert Word table of Excel Worksheet): 

पॉवरपॉइंट ऐसी सुविधाएँ प्रदान करता है, जिससे यूजर स्ताइड में टेबुलेटेड डेटा या वर्ड फाइल में से टेबल या एक्सेल वर्कशीट में से डेटा इन्सर्ट कर सकते हैं। इसे यूजर निम्न प्रकार से कर सकते हैं- उस स्लाइड को सिलेक्ट कीजिए, जिसमें यूजर टेबल बनाना चाहता है। टैब से Table ग्रुप से Table कमाण्ड को चुनें, जिससे इसका डायलॉग बॉक्स नीचे दिखाए गए चित्र टेबल पॉपअप मेन्यू लिस्ट की भांति दिखाई देगा। 
Insert Word table of Excel Worksheet

यूजर उपस्थित डायलॉग बॉक्स में कॉलम्स और रॉज की संख्या सिलेक्ट कर सकता है। अब यूजर टेबल सेल्स (Cells) में डेटा एण्टर कंर सकते हैं। प्राप्त डायलॉग बॉक्स में 8 × 10 की टेबल ग्रिड मौजूद होती है, जिसे यूजर माउस प्वॉइंट की सहायता सें प्रेजेन्टेशन स्लाइड में डाल सकता है। टेबल इन्सर्ट करने पर टेबल एण्ड बॉर्डर का टूलबार दिखाई देता है, जिससे यूजर टेबल की फॉर्मेटिंग भी कर सकते हैं। टेबल के बाहर क्लिक कर यूजर स्लाइड में वापस जा सकते हैं। स्लाइड में टेबल इन्सर्ट करने तथा सेल्स में डेटा एण्टर करने के बाद यूजर डेटा की फॉर्मेटिंग तथा एडिटिंग ठीक उसी प्रकार कर सकते हैं, जिस प्रकार MS-Word के टेबल सेल्स के डेटा की फॉर्मेटिंग एवं एडिटिंग की जाती है। 


HOW TO INSERTING CLIP ART PICTURES IN POWER POINT ?

क्लिप आर्ट पिक्चर्स को इन्सर्ट करना (Inserting Clip Art Pictures In PowerPoint):

POWERPOINT

                    Inserting Clip Art Pictures in Power Point


 पावरप्वॉइंट की क्लिप आर्ट गैलरी में बहुत से पिक्चर्स उपलब्ध होते हैं, जिन्हें यूजर अपने प्रेजेन्टेशन की किसी भी स्लाइड पर कहीं भी एड कर सकता है। इसके लिए पहले स्लाइड व्यू में उस स्लाइड पर आइए और पिक्चर के लिए जगह बनाइए। अब क्लिप आर्ट गैलरी को खोलने के लिए Insert टैब के Illus rational ग्रुप से Clip art विकल्प को क्लिक कीजिए। इससे पावरप्वॉइंट विण्डो में Insert Clip Art टास्क पेन खुल जाएगा। इस पेन में यूजर किसी टैक्स्ट के आधार पर अपनी पसन्द का क्लिप आर्ट खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यूजर भवनों के बारे में आर्ट सर्च करना चाहते हैं। इसके लिए Search टैक्सट बॉक्स में ‘Building’ शब्द टाइप कीजिए और इस पेन के Search बटन को क्लिक कीजिए। ऐसा करने पर कम्प्यूटर में भरे हुए सभी क्लिप आर्ट जिनके विवरण में Building शब्द होगा, इस पेन में दिखाए जाएँगे। इन पिक्चर्स में से अपनी पसन्द के पिक्चर्स को स्लाइड में जोड़ने के लिए उसको डबल क्लिक कीजिए। इससे वह स्लाइड कर्सर की जगह पर जोड़ दिया जाएगा।

अन्य ऑब्जेक्ट्स इन्सर्ट करना (Inserting Other Objects In PowerPoint): 

एम एस-पावरप्वॉइंट में प्रेजेन्टेशन की खाली स्लाइड में यूजर, Text, पिक्चर्स आदि Object के लिए उपयुक्त जगह या बॉक्सों में User द्वारा जोड़े जा सकते हैं। 

How to Insert Shapes Picture In PowerPoint ?



फाइलों से पिक्चर्स इन्सर्ट करना (Inserting Pictures in Files in PowerPoint): 

यदि यूजर किसी फाइल में उपलब्ध बाहरी चित्र अपनी स्लाइड पर लगाना चाहते हैं, तो इसके-लिए निम्न प्रकार की क्रिया कीजिए- प्रेजेन्टेशन की उस स्लाइड को चुनिए जिसमें यूजर पिक्चर्स को जोड़ना चाहते हैं। Insert tab → Illustrations ग्रुप बॉक्स से Picture बटन को क्लिक करें। इसमें डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होगा। और अगर आपको पॉवरपॉइंट में किसी भी प्रकार का आकृति (SHAPE  ) बनाना हो तो SHAPE वाले आप्शन पर क्लिक करे और जो भी शेप इन्सर्ट करना हो उसे सेलेक्ट करके अपने स्लाइड पर खिचिये (Draw) कीजिये 


इस डायलॉग बॉक्स में यूजर किसी भी फोल्डर की किसी भी फाइल में स्थित पिक्चर ढूँढ सकते हैं। मिल जाने पर Insert बटन क्लिक कीजिए, जिससे आपका चुना हुआ पिक्चर स्लाइड पर जुड़ जाएगा। पिक्चर में चारों ओर बने हुए हैण्डिलों की सहायता से यूजर इसे इच्छित आकार में ढालकर अपनी स्लाइड पर किसी स्थान पर लगा सकते हैं। 

ऑब्जेक्ट की रिसाइजिंग और स्केलिंग (Resizing and Scaling of Object In Power Point):


पावरप्वाइंट में ओब्जेक्ट्स को इन्सर्ट करने के बाद इनकी रीसाइजिंग एवं स्केलिंग भी की जा सकती है। इसके अन्तर्गत जब यूजर कोई ऑब्जेक्ट स्लाइड में इन्सर्ट करते हैं तो उस ओब्जेक्ट के किनारे पर डॉट बन जाती है। जब माउस प्वॉइन्टर को उस डॉट पर ले जाया जाता है तो माउस प्वॉइन्टर का चिह्न ↔ बदल जाता है। फिर इसे ड्रैग करके ऑब्जेक्ट के साइज को अधिक या कम किया जाता है।

Resizing and Scaling of Object in Power point

      Resizing and Scaling of Object in Power point





MS POWER POINT NOTES IN ENGLISH  


 How to Entering and Editing Text in Power Point -

Text enter and edit are done in the power walk in the same way as in MS-Word and worksheet. After opening blank file, the layout has to be selected for the presentation. The text in which the text can be written, the cursor starts blinking inside it. Then you can type any text (letter or number) in the place of user cursor. After entering the text, if the user wants to make any changes in it then you can copy it to a different location, move the text, delete the text from the file etc.

 How to Copying and Pasting Text  in Power Point ?

Copy and paste button is taken to take the text (word or sentence or paragraph) typed by the user to the second place.
    Select the text you want to move to the other place.
  Click on the "Home" tab.
  Choose the 'Copy' button from the drop down list. This will copy the container clip board. Where the user wants to see text replacing it, click there.
  Select the 'Paste' option from the Home tab. On this process, the selected text will appear in both places. Paste allows users to take that copied text to many places.
   From the Home tab, click on the dialog box icon from the Clipboard group. This will present the following dialogue box.
   The appropriate content from which to paste, choose from the available list. Once clicked, it will disappear from the Continent clipboard and appear on the slide.


Ctrl + C to copy and paste Ctrl + V to use the combination key.


 How to Cutting and Pasting Text in Power Point -

Using cut and paste buttons, the user can remove text from one place and insert it in another place. This action can be done by the user as follows-

  • Select the text that you want to move.
  • Select the Cut command from the Home tab.
  • In order to insert that text, click on the text from the mouse pointer.
  • Click the Paste command from the Clipboard group on the home tab. This will insert the text into another place and delete it from the first place. This cut text can be inserted in many additional places by the Paste button.
Ctrl + X and Ctrl + V keys can also be cut and pasted by pressing once.

    How to Undo and Redo Text in Power Point ?


The last time the work done by Anu Command is brought to its restoration.
As if a text has been accidentally cut, the text cut by the undo button will return, while the redo button will return to its last function again. The work done by the undo button is reversed. This button can be used by the user as follows-

  • First click the Undo button from the Quick Access Toolbar, which will get a drop down list.

  • In this drop down list, select the location by which the user wants to restore the task by moving the mouse pointer and hovering.

  • After selecting the option, the work in the word document will be pre-installed.

      How to Deleting Text  in MS Power Point ?


Delete button is used to remove text written by any user from the text box. It can be used as follows-

Select the text or section the users want to delete. Click the Delete button from the group in the Home tab slides. The selected text will be deleted from that text box.




Can also be done by pressing Delete or Key (Backspace) key from key-board.

   

Inserting and Deleting the Slides in Presentation in Power Point -

To create a presentation of a slide, insert a new slide into it and come back to delete a slide. The procedure for getting a slide insert and deletion is given below.




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