HOW TO START POWER POINT? HOW TO OPEN POWER POINT?
दोस्तों पॉवर पॉइंट को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको स्टार्ट BUTTON पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको ALL PROGRAMS पर क्लिक करना होगा | ALL PROGRAMS पर क्लिक करने के बाद आपको MICROSOFT OFFICE पर क्लिक करना होगा | उसके बाद आपको
MICROSOFT POWER POINT 2007/2010.. पर क्लिक करके MICROSOFT POWER POINT को OPEN करना होगा
Start मेन्यू -> Programs -> Microsoft office ->
Microsoft PowerPoint 2007 को क्लिक करें, या
एम एस-आफिस के अन्य प्रोग्रामों से इसकी टूलबारों आदि की समानता देख सकते हैं।
![]() |
| POWER POINT |
HOW TO SAVE FILE IN MS POWER POINT ?
प्रेजेंटेशन को सेव करना (save the
presentation)
![]() |
| SAVE POWER POINT FILE |
पॉवरपॉइंट में बनाई गई
प्रेजेंटेशन को सुरक्षित करने के लिए ऑफिस बटन से (Save) कमाण्ड को चुनें या Ctrl+S संयोग कुंजी का प्रयोग
करें। इससे स्क्रीन पर सेव (Save) कमाण्ड का डायलॉग बॉक्स
प्रदर्शित होगा। इसमें फाइल नेम (File Name) के सामने स्थित टैक्स्ट
बॉक्स में उस प्रेजेंटेशन का नाम प्रविष्ट करें व सेव बटन पर क्लिक करें। ऐसा करते
ही वह फाइल दिए गए नाम से सेव हो जाएगी।
पॉवर पॉइंट में बनाये हुए स्लाइड को सेव करने के लिए आपको सबसे उपर बाये में ऑफिस बटन पर क्लिक करके SAVE वाले बटन पर क्लिक करना होगा | या आप आपके कीबोर्ड से CONTROL+S बटन पर क्लिक कीजिये
HOW TO MAKING A PRESENTATION IN POWER POINT ?
प्रेजेन्टेशन तैयार करना (Making a Presentation)
पॉवरपॉइंट में एक खाली
प्रेजेन्टेशन खोलने के बाद उसमें स्लाइडों को एक के बाद एक जोड़ा जाता है। यूजर
प्रत्येक स्लाइड पर स्वतन्त्र रूप से कार्य कर सकता है। पॉवरपॉइंट स्लाइड के रूप
को नियन्त्रित करने के दो तरीके हैं-
1. डिजाइन टेम्पलेट द्वारा
2. ब्लैंक प्रेजेन्टेशन द्वारा
टेम्पलेट का प्रयोग करके प्रेजेन्टेशन
तैयार करना:Making
Presentation using Template:
पॉवरपॉइंट में दो तरह के
टेम्पलेट होते हैं-डिजाइन टेम्पलेट एवं कण्टेन्ट टेम्पलेट। ये
दोनों टेम्पलेट लगभग समान होते हैं। सिर्फ कण्टेन्ट टेम्पलेट में खास विषयों के टैक्स्ट के सुझाव के साथ स्लाइड भी
दी गई होती हैं। इन टेम्पलेट्स में पहले से बने फॉर्मेट एवं कलर स्कीम होते हैं।
टेम्पलेट का प्रयोग करके प्रेजेन्टेशन तैयार करने की विधि निम्न है-
ऑफिस बटन पर क्लिक करके Template सेक्शन से Installed Templates
पर क्लिक करें, जिससे वर्क एरिया में विभिन्न स्लैप टेम्प्लटे उपलब्ध हो जाएगी।
पर क्लिक करें, जिससे वर्क एरिया में विभिन्न स्लैप टेम्प्लटे उपलब्ध हो जाएगी।
इन टेम्प्लटों में से
इच्छित डिजाइन को चुनें और Create बटन कीजिए।
इस तरीके से प्रेजेन्टेशन
उस टेम्प्लेट (डिजाइन) की तरह हो जाएगा।
HOW TO MAKING A BLANK PRESENTATION IN MS POWER POINT ?
ब्लैंक प्रेजेन्टेशन तैयार करना [Making a Blank Presentation]
पॉवरपॉइंट ओपन करने के बाद
इसका इण्टरफेस स्क्रीन पर दिखाई देता है। इसका इण्टरफेस मेन्यू सिस्टम के स्थान पर
टैबों में विभाजित होता है। डिफॉल्ट सेटिंग के कारण इसका होम टैब एक्टिव होता है।
प्रेजेन्टेशन बनाने की शुरुआत इसी टैब से होती है।
ब्लैंक प्रेजेंटेशन तैयार करने की विधि निम्नलिखित हैं-
ऑफिस बटन पर क्लिक करो। इससे स्कीन पर इस बटन का मेन्यू आ जाएगा।
इस मेन्यू में New पर कमाण्ड चुनो। इस न्यू प्रेजेन्टेशन नामक ऑप्शन बॉक्स में
बाई ओर की सूची में दो भाग होते हैं-टेम्पलेट वर्ग और माइक्रोसॉफ्ट ऑनलाइन वर्ग।
अब टेम्पलेट भाग में दिए गए
Blank and Recent विकल्प को चुनो। ऐसा करने पर ब्लैंक
प्रेजेन्टेशन का आइकन ऑप्शन बॉक्स बीच वाली जगह में दिखाई देगा तथा इसका प्रिव्यू
दाईं ओर दिखाई देगा।
प्रिव्यू विण्डो के नीचे
दिए गए Create बटन पर क्लिक करें। इस बटन को क्लिक करते ही नई ब्लैंक स्लाइड सामने खुलकर आएगी
और पॉवरपॉइंट के होम टैब के अनेक विकल्प खुल जाएंगे।




No comments:
Post a Comment
कृपया अपना कीमती सुझाव दे आपके सुझाव के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ....