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31 January 2019

MS Excel Notes in Hindi pdf free download | MS Excel Notes in Hindi pdf

MS EXCEL IN HINDI || MS EXCEL FORMULA IN HINDI || WHAT IS MS EXCEL IN HINDI 

FORMATTING THE LEVEL OF MS EXCEL 

पिछले अध्याय में हमने बताया है की एक्सेल क्या होता है और इस अध्याय में हम आपको इसके आगे के अध्याय के बारे में बताएँगे अगर आप पिछले अध्याय को पढना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस अध्याय को पढ़ सकते है | 

MS Excel Notes in Hindi pdf free download | MS Excel Notes in Hindi pdf

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पिछले अध्याय में आपने जहा तक  पढ़ा था उसके आगे की अध्याय यहाँ पर दिए गए है


एक्सेल में वर्कशीट का कोई भी भाग क्लियर कैसे करे  


4. वर्कशीट का कोई भाग क्लीयर करना(Clearing parts of Worksheet) 

वर्कशीट का कोई भाग क्लीयर करने का अर्थ है उसमें भरे हुए डेटा को हटाना और फॉर्मेटिंग को भी समाप्त करना। इसके लिए निम्नलिखित क्रियाएँ कीजिए
वर्कशीट के उस भाग (पंक्तियों, कॉलमों या सैलों) को चुना जाता है। जिसे यूजर साफ करना चाहता है।
Home टैब के Editing ग्रुप में clear ड्राप डाउन लिस्ट पर माउस प्वॉइन्टर ले जाइए। इससे वहाँ इसका सब-मेन्यू खुल जाएगा।
इस लिस्ट में Clear Format विकल्प क्लिक करने से चुने हुए सैलों का केवल फॉर्मट हट जाता है। यदि यूजर इसमें Clear Contents को क्लिक करता है तो केवल डेटा हट जाता है। लेकिन यदि यूजर इसमें Clear All विकल्प को चुनते हैं, तो डेटा के साथ ही फॉर्मट भी हट जाएगा।
यदि यूजर किसी भाग का केवल डेटा हटाना चाहता है अर्थात् फॉर्मट को नहीं हटाना चाहता तो उस भाग को चुनकर कुंजीपटल पर Del या Delete कुंजी दबाकर भी ऐसा कर सकता है।

एक्सेल में  पंक्तिकॉलम्स को कैसे इन्सर्ट करे ?

HOW TO INSERT ROW, COLUMN IN MS EXCEL ?

5. पंक्तिकॉलम्स को इन्सर्ट करना (Inserting rows and Column)

एक्सेल की वर्कशीटों में भी बीच-बीच में कई प्रकार के सुधार करने पड़ते हैं, जैसे- बीच में अतिरिक्त कॉलम या पंक्तियाँ जोड़ना, सैलों को इधर-उधर ले जाना या हटा देना आदि। ये कार्य यूजर विण्डोज ऑपरेटिंग सिस्टम तथा एम एस-वर्ड की प्रचलित विधियों से ही सरलता से कर सकते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख क्रियाओं की विधि बताई जा रही हैं
(i) पंक्तियाँ इन्सर्ट करना (Inserting Rows) वर्कशीट में किसी स्थान पर एक या अधिक नई रॉज इन्सर्ट करने के लिए निम्नलिखित क्रियाएँ कीजिए
जहाँ आप रॉज इन्सर्ट कराना चाहते हैं, वहाँ से प्रारम्भ करके उतनी ही रॉज चुन लीजिए। इसके लिए पहली पंक्ति के बॉक्स को क्लिक कीजिए और फिर उसे ड्रैग करके आवश्यक संख्या में रॉज चुन लीजिए।
अब Home टैब से Cells ग्रुप में Insert Sheet Rows पर क्लिक कीजिए। इससे उस स्थान पर उतनी ही खाली रॉज जोड़ दी जाएँगी और उस बिन्दु से आगे की सभी रॉज में भरे डेटा को आगे अर्थात् नीचे की ओर सरका दिया जाएगा।
(ii) कॉलम इन्सर्ट करना (Inserting Columns) रॉज की तरह खाली कॉलम भी बीच में कहीं भी इन्सर्ट किए जा सकते हैं। इसकी विधि निम्न प्रकार है-
जहाँ कॉलम इन्सर्ट करने हैं, वहाँ से प्रारम्भ करके उतने ही कॉलम चुन लीजिए इसके लिए पहले कॉलम के लेबल बॉक्स को क्लिक कीजिए और फिर उसे ड्रैग करके आवश्यक संख्या में कॉलम चुन लीजिए।
 Home टैब से Cells ग्रुप में Insert Sheet Rows आदेश दीजिए। इससे उस स्थान पर उतने ही खाली कॉलम जोड़ दिए जाएँगे और उस बिन्दु से आगे के सभी कॉलमों में भरे डेटा को आगे अर्थात् दाई ओर सरका दिया जाएगा। 
(iii) सेल इन्सर्ट करना (Inserting Cells) किसी वर्कशीट के बीच में एक या अधिक खाली सैल डालने के लिए निम्नलिखित क्रियाएँ कीजिए-
एक या अधिक सैलों की उस रेंज को चुनिए जहाँ नये सैल को इन्सर्ट करना हैं।
अब Home टैब के Cells ग्रुप से Insert Cells आदेश दीजिए। ऐसा करते ही इस चित्र की तरह Insert का डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित हो जाएगा।
इस डायलॉग बॉक्स में चार रेडियो बटन हैं, जिनका प्रभाव स्वयं स्पष्ट है। उनमें से किसी एक बटन को क्लिक करके सेट कीजिए।
OK बटन को क्लिक कीजिए। इससे चुनी हुई रेंज की जगह खाली सैल आ जाएगी और उससे प्रभावित होने वाली सैलें सेटिंग के अनुसार वर्कशीट को व्यवस्थित कर देंगी।

MS EXCEL IN HINDI || MS EXCEL FORMULA IN HINDI || WHAT IS MS EXCEL IN HINDI 


MS Excel Notes in Hindi pdf free download
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एक्सेल में रो और कालम को कैसे डिलीट करे ?


HOW TO DELETE ROW AND COLUMN IN MS EXCEL ?

रो या कॉलम्स डिलीट करना
(Deleting Row or Columns)

बीच में इन्सर्ट करने की तरह ही वर्कशीट का कोई भी भाग (पंक्ति, कॉलम या रेंज) उसमें से डिलीट किया जा सकता है। इसे करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाएँ हैं

प्रथम विधि 

रॉज अथवा कॉलमों को निम्न प्रकार डिलीट किया जा सकता है-
जिन रॉज या कॉलमों को यूजर डिलीट करना चाहता है, पहले उन्हें चुन लीजिए।
अब कण्टैक्स्ट मेन्यू से Clear Contents आदेश दीजिए। इससे चुनी हुई रॉज या कॉलम्स की डिलीट कर दिया जाएगा।

दूसरी विधि 

एक या अधिक सैलों की उस रेंज को चुनिए, जिन्हें यूजर डिलीट करना चाहता है।
अब माउस से Right क्लिक करके Delete चुनें
Home टैब → Cells युप → Delete ड्रॉप डाउन Rite - Delete Cells ऑप्शन चुने ऐसा करते ही आपको ऊपर दिए गए चित्र की तरह Delete का डायलों बावस बॉक्स दिया जाएगा।
इस डायलॉग बॉक्स में चार रेडियो बटन हैं, जिनका प्रभाव स्वयं स्पष्ट है। उनमें से किसी एक बटन को क्लिक करके सेट कीजिए।
OK बटन को क्लिक कीजिए। इससे चुनी हुई रेंज को डिलीट और उससे प्रभावित होने वाले सैलों को आपकी सेटिंग के अनुसार सरकाकर वर्कशीट को व्यवस्थित कर दिया जाएगा।
यदि यूजर ने वर्कशीट के किसी भाग (पंक्तियाँ, कॉलम या सैल) को गलती से डिलीट कर दिया है, तो तत्काल Undo आदेश देकर उन्हें वापस लाया जा सकता है।

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एक्सेल में रो और कालम की हाइट (HEIGHT) को कैसे बदले ?

HOW TO CHANGE ROW AND HEIGHT IN MS EXCEL ?

 रॉ की हाईट बदलना (Changing Rows Height) 

सैल की हाईट को भी पुरानी तकनीकों के माध्यम से बदला जाता है। जैसे ही यूजर माउस प्वॉइन्टर को किसी रॉ संख्या के निचले किनारे पर लाता है, वह एक मोटी बड़ी रेखा में बदल जाता है, जिसके बीच में ऊपर-नीचे की ओर संकेत करता हुआ दोनों ओर के तीर का चिह्न + दिखाई देता है। इस चिह्न को यूजर माउस से पकड़कर ऊपर-नीचे कहीं भी सेट करके उस रॉ की ऊँचाई बदल सकता है। 
अन्य विधि रॉ की ऊँचाई Row Height डायलॉग बॉक्स द्वारा भी बदली जा सकती है। इसके लिए निम्न पदों का प्रयोग करें
(a) इच्छित रॉ या रॉज को चुनकर Home टैब - Cells ग्रुप Row Height ऑप्शन को क्लिक करें इससे उपरोक्त प्रदर्शित डायलॉग बॉक्स प्राप्त होगा। 
(b) इस डायलॉग बॉक्स में प्वाइन्टों में Row Height को इन्सर्ट करें व OK बटन को दबाइए। इससे चुने हुए सैल की ऊँचाई सेट हो जाएगी।

MS EXCEL में कालम की चौड़ाई कैसे बदले ?

HOW TO CHANGE COLUMN WIDTH IN MS EXCEL?

कॉलम की चौड़ाई बदलना(Changing Columns width)

वर्कशीट में किसी कॉलम की विड्थ उसके डेटा के अनुसार सेट करनी पड़ती है यदि सैल में प्रविष्ट किए जाने वाला डेटा सैल की चौड़ाई से कम या ज्यादा हो तो सैल की विड्थ घटाने या बढ़ाने के लिए निम्न विधि का प्रयोग करते हैं

Home टैब ->  Cells ग्रुप -> Format ड्रॉप डाउन लिस्ट -> Column -> Width को क्लिक कीजिए, इनमें Column Width डायॉलोग बॉक्स प्रदशित होगा|
2. इसमें विड्थ को अंकों में प्रविष्ट कराकर OK बटन को क्लिक कीजिए। इससे चुने हुए कॉलमों की विड्थ उतनी ही सेट कर दी जाएगी।

DEFINE FUNCTION AND CHARTS IN MS EXCEL 



    फॅक्शन और चार्ट्स (Function and Charts)

एम एस-एक्सेल में तैयार की गई वर्कशीट के सैल्स में की गई प्रविष्टियों से विभिन्न गणनाओं को करने के लिए इसमें विभिन्न फार्मूलों का तथा डेटा को ग्राफिकल रूप में दर्शाने के लिए चार्ट का प्रयोग किया जाता है।
फॉर्मूलों का प्रयोग
स्प्रैडशीट में फार्मूलों का बहुत महत्व है जब भी कोई गणना जैसे - किसी कॉलम के कुछ सैलों को जोड़ना, एक संख्या का दूसरे से गुणा करना, किसी रेंज के डेटा का औसत निकालना आदि, होती है तो फॉर्मूलों का प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि यूजर किसी सैल E5 में सैलों A5, B5, C5 तथा D5 का योग दिखाना चाहते हैं तो उस सैल में फॉर्मूला ='A5+ B5+C5+ D5' इस रूप में प्रविष्ट किया जाएगा, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है। 
फॉर्मूला प्रविष्ट करने के बाद Enter दबाइए। इस विधि में फॉर्मूला टाइप करते समय कोई स्पेस नहीं देना चाहिए। सामान्यतया किसी भी सैल का डेटा यूजर को नहीं दिखाई देता है, केवल उसका परिणाम दिखाई देता है। परन्तु परिणाम वाले सैल को चुनने से फॉर्मूला बार में प्रदर्शित हो जाता है जहाँ से यूजर उसमें आवश्यकतानुसार फॉर्मूला परिवर्तन कर सकता है। 
फार्मूला ऑपरेटर (Formula Operators)
 इनमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं
1. अंक गणितीय (Arithmetic operators)
इनका उपयोग गणितीय क्रियाओं के लिए किया जाता है। ये निम्न प्रकार है 
+ जोड़ना (Addition)
- घटाना (Subtraction)
* गुणा (Multiplication)
/ भाग देना (Division)
% प्रतिशत (Percentage)
घात (Exponentiation)
कोई गणना करने के लिए इनका प्रयोग फॉर्मूलों में सही स्थान पर किया जा सकता है। इनका प्रभाव अंकगणित के नियमों के अनुसार ही होता है। उदाहरण के लिए, फॉर्मूला = D4*10% द्वारा सैल D4 में रखी गई संख्या का 10% ज्ञात किया जाएगा।
इसी तरह फॉर्मूला = ‘C4^2' द्वारा सैल C4 की संख्या के वर्ग (Square) की गणना की जाएगी। इन ऑपरेटरों के साथ कोष्ठकों '(तथा) का प्रयोग करके यूजर अधिक जटिल या मिश्रित फॉर्मूले भी बना सकते हैं, जैसे
= C5* (B4 + B5)- (C2*10%) 
2. तुलना ऑपरेटर (Comparison operator)
इनके द्वारा हम दो मानों (Values) की आपस में तुलना करते हैं और उसके परिणाम के अनुसार कार्य करते हैं। ये ऑपरेटर अग्रलिखित हैं
= बराबर
> बड़ा
> = बड़ा या बराबर
< छोटा (less than)
< छोटा या बराबर (less than or equal to)
! बराबर नहीं (Not equal to)
इन ऑपरेटरों का प्रयोग सामान्यतया स्प्रैडशीट के तार्किक फलनों (Logical Functions) के साथ किया जाता है 
3. पाठ्य ऑपरेटर (Text operator)
स्प्रैडशीट में केवल एक ऐसा ऑपरेटर '& (एम्परसेण्ट) ऐसा है। जिसका प्रयोग टैक्स्ट को जोड़ने में किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि सैल B4 में Aero' है और सैल B5 में "plane ती फॉर्मूला '= B4& B5' उनको मिलाकर पाठ्य (Aeroplane' बनाएगा। 
4. सन्दर्भ ऑपरेटर (Reference operator)
स्प्रैडशीट में सैलों का सन्दर्भ देने के लिए सन्दर्भ ऑपरेटरों का प्रयोग किया जाता है। सबसे अधिक प्रचलित ऑपरेटर : (कोलन) है। इसका प्रयोग किसी रेंज को बताने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, रेंज A4 : C8 का अर्थ है- सैल A4, सैल C8 तथा इनके बीच आने वाले सभी सैल। 
फॉर्मूलों का गणना क्रम (Order of Evaluation of Formulas)
फार्मूलों से प्राप्त परिणाम, उसमें प्रयोग किए गए ऑपरेटरों की प्राथमिकता पर निर्भर करता है।  आपरेटरों की प्राथमिकता का क्रम निम्न प्रकार है
: रेंज सन्दर्भ (Range reference)
-  ऋणात्मक(Negative Number)
% प्रतिशत (Percentage)
^ घातांकन(Exponentiation)
* गुणा (Multiplication)
/  भाग (Division)
+ जोड़ (Addition)
- घटाव (Subtraction)
& पाठ्य का जोड़
= या <> या= या > या
समान प्राथमिकता के ऑपरेटरों की गणना बाईं ओर से दाई और की जाती है। यदि यूज़र इस क्रम के अलावा किसी दूसरे क्रम में गणना करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोष्ठकों का प्रयोग करना चाहिए, यदि कई कोष्ठक हों तो सबसे भीतर वाले कोष्ठक की गणना पहले की जाएगी। इसमें गणित के साधारण नियमों का पालन किया जाता है। 
फ्रॉमूले प्रदर्शित करना (Displaying formulas)  
इसके लिए निम्न पदों का प्रयोग कीजिए।
(a) उस एरिया को चुनें जिसमे Formula लगाए गए हैं। इसके बाद Formula टैब - Formula auditing ग्रुप - Show Formulas आदेश को क्लिक कीजिए।
(b) इससे आउटपुट के स्थान पर Formula दिखाई देंगे। 
संख्याओं को फिर से देखने के लिए इसी चैक बॉक्स को रिसेट करके OK बटन को क्लिक कीजिए। इसके अतिरिक्त Office Button पर Left Click करके सबसे नीचे दाई ओर दिए गए Excel Options पर क्लिक करने पर नीचे दी गई विण्डो खुलेगी। इस विण्डो मे दिए गए ऑप्शन्स को आवश्यकतानुसार चुनकर OK बटन पर क्लिक करने से कोई भी आदेश प्रभावी हो जाएगा।

What is Function In Ms Excel 2019

Functions:-

इन फंक्शनों की सहायता से यूजर इन्जीनियरिंग गणनाएँ सांख्यिकीय गणनाएँ वित्तीय गणनाएँ इत्यादि अनेक प्रकार की गणनाएँ कर सकता है | SQRT(), UPPER(), LOWER() इत्यादि इनमें से कुछ हैं।
(a) फंक्शन के भाग (Parts of a function)
किसी फंक्शन के प्राय: दो भाग होते हैं-फंक्शन नाम (Function name) तथा आग्यूमेण्ट (Argument)
(i) फंक्शन नाम (Function name) यह स्प्रैडशीट का कोई विशेष शब्द होता है जिससे फंक्शन को पहचाना जाता है।
(ii) आग्यूमेण्ट (Argument) ये किसी मान या किसी सैल रेंज को सन्दर्भित करते है| उदाहरण = SQRT(25) 
(b) फंक्शन्स का श्रेणियाँ (Functions categories)
स्प्रैडशीट में वर्कशीट फंक्शनों की संख्या अधिक होने के कारण सुविधा के लिए उन्हें निम्नलिखित नौ श्रेणियों में बाँटा गया है
डेटाबेस (Database)
तारीख तथा समय (Date and Time)
वित्तीय (Financial)
सूचना(Information)
तार्किक (Logical)
सन्दर्भ (Lookup and Reference)
गणित तथा त्रिकोणमिति (Mathematics and Trigonometry)
सांख्यिकी (Statistical)
पाठ्य (Text)
इनमें से प्रत्येक श्रेणी में बड़ी संख्या में उपयोगी फंक्शन उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फंक्शनों के नाम और उनके संक्षिप्त परिचय नीचे दिए गए हैं
तारीख तथा समय फंक्शन (Date and Time Functions) 
Date
 दिन की संख्या
Day
किसी तारीख का दिन
Month
किसी तारीख में माह
Now
वर्तमान समय
Today
आज की तारीख
Weekday
किसी तारीख का दिन (या वार)
Year
किसी तारीख में वर्ष

गणतीय फंक्शन  (Mathematical Functions) 
ABS
किसी संख्या का निरपेक्ष मान
EXP
एक्सपोनेंशियल (Exponential)
FACT
किसी संख्या का फैक्टोरियल (Factorial)
INT
किसी संख्या का पूर्णाक भाग
MOD
किसी भाग का शेषफल (Remainder)
PI
पाई () का मान 3.14159265358979
POWER
किसी भाग शेषफल (Exponent)
RAND
0 से 1 के बीच की यादृच्छ संख्या (Random Number)
ROUND
दिए हुए दशमलव अंकों का निकटतम मान
SQRT
किसी घन संख्या का वर्गमूल (Square Root)
SUM
दी हुई संख्याओं का योग
LOG
दिए हुए आधार पर लघुगणक

सांख्यिकीय पकंक्शन (Statistical Functions)
AVERAGE
दी हुई संख्याओं का औसत
MAX
सबसे बड़ी संख्या
MIN
सबसे छोटी संख्या

पाठ्य फंक्शन (Text functions)

CHAR
किसी दिए हुए कोड का वर्ण (Character)
CODE
किसी वर्ण का कोड
EXACT
दो पाठ्यों की तुलना करना
LEFT
किसी पाठ्य का बायाँ भाग
LEN
किसी पाठ्य में वर्णों की संख्या या पाठ्य की लम्बाई
LOWER
किसी पाठ्य को छोटे अक्षरों (Small letters) में बदलना
MID
किसी पाठ्य के बीच का भाग
RIGHT
किसी पाठ्य का दायाँ भाग
TRIM
प्रारम्भ तथा अन्त के सभी खाली स्थान (Spaces) समाप्त करना
TEXT
दी हुई संख्या का पाठ्य बनाना
UPPER
किसी पाठ्य को बड़े अक्षरों (Capital letters) में बदलना
VALUE
केवल संख्या वाले पाठ्य का संख्यात्मक मान

तार्किक फंक्शन(Logical functions) 
AND
ताकिंक तथा'
IF
यदि (परिस्थिति की जाँच करना)
NOT
तार्किक असत्य' अथवा नहीं'
OR
तार्किक सत्यअथवा हाँ
TRUE
तार्किक सत्यअथवा हाँ
FALSE
तार्किक असत्यअथवा नहीं
इनमें से किसी भी फंक्शन के विषय में विस्तार से जानने के लिए स्प्रैडशीट की हेल्प (Help) सुविधा की सहायता लेनी चाहिए 
फंक्शन्स में सहायता लेना
(Taking Help in Functions) 
किसी फंक्शन के विषय में सहायता लेने के लिए निम्नलिखित क्रियाएँ कीजिए
1. वर्कशीट में उस सैल को सक्रिय कीजिए जहाँ यूजर फंक्शन प्रविष्ट करना या जोड़ना चाहता है। इसके बाद Formulas टैब - Insert Function ग्रुप पर क्लिक करें। एक insert function डायलॉग बॉक्स खुलेगा 
2. इस डायलॉग बॉक्स में search for a function के नीचे दिए बॉक्स में फंक्शन के बारे में Search करते हैं जिसके सन्दर्भ में यूजर को हैल्प चाहिए व विवरण टाइप करने के बाद GO कमाण्ड बटन पर क्लिक करते हैं या Select a category ड्रॉप डाउन लिस्ट में Most recently used, All, Financial, Date and Time, Statistical, Logical, Information, Engineering इत्यादि कैटेगरी सम्मिलित होती हैं इनमें से किसी भी कैटेगरी को चुना जा सकता है।
3. उपरोक्त क्रिया के पश्चात् Insert function डायलॉग बॉक्स में से Select a function लेबल के नीचे उस कैटेगरी से सम्बन्धित फंक्शन्स प्रदर्शित हो जाएँगे। इसमें से आवश्यकतानुसार किसी भी एक फंक्शन को चुनिए व OK बटन को दबाइए।
4. OK बटन के पश्चात् Function Argumentsडायलॉग बॉक्स प्रदर्शित हो जाएगा। जोकि निम्न है 
5. इस डायलॉग बॉक्स में सभी Arguments की प्रविष्टि करने के बाद OK कमाण्ड बटन पर क्लिक करें। उस फंक्शन का परिणाम उस सैल में प्रदर्शित होने लगता है जिस सैल पॉइंटर Insert Function का प्रयोग किया था। 
चार्ट्स (Charts)
एम एस-एक्सेल में किसी वर्कशीट के डेटा के ग्राफिकल (Graphical) एवं पिक्टोरियल (Pictorial) प्रेजेन्टेशन (Presentation) के लिए चार्ट का प्रयोग करते हैं। ऐक्सेल चाटों की यह विशेषता होती है कि जब भी यूजर उस डेटा में कोई परिवर्तन करते हैं जिस पर चार्ट आधारित हैतो सम्बन्धित चार्ट में वह परिवर्तन तत्काल कर दिया जाता है या ऐसा करने के लिए पूछा जाता है। चार्ट सात प्रकार के होते हैं 
1. कॉलम चार्ट
2. बार चार्ट
3. लाइन चार्ट
4. एरिया चार्ट
5. पाई चार्ट
6. XY या स्केंटर चार्ट
7. अन्य चार्ट (स्टॉफसरफेसडॉनटबबलरडार) 
1. चार्ट एरिया (Chart area):किसी चार्ट को बनाने में प्रयोग किया गया कुल क्षेत्र चार्ट एरिया होता है।
2. प्लॉट एरिया (Plot area):वह क्षेत्रफल जिसमें डेटा को चार्ट के रूप में प्रदर्शित करते हैं प्लॉट एरिया कहलाता है।
3. चार्ट शीर्षक (Chart title):ये चार्ट और दोनों अक्षों (और Y)  के शीर्षक होते हैं। इसमें हमें पता चलता है कि चार्ट हमें क्या दिखाना चाहता है और उसके अक्षों के मानों का क्या अर्थ है। अक्ष (Axes) सामान्यत: किसी चार्ट में दो अक्ष होते हैंजिन्हें क्रमश: X और Y अक्ष कहा जाता है।
X-अक्ष क्षैतिज अक्ष होता है जिसे कैटेगरी (Category) अक्ष भी कहते हैं।
Y-अक्ष उर्ध्वाधर अक्ष होता हैजिसे वैल्यु अक्ष भी कहते हैं।
4. डेटा श्रेणियाँ (Data series):डेटा श्रेणियाँ उन सभी मानों की सूची हैजिनको हम चार्ट में दिखाना चाहते हैं।
5. ग्रिड लाइनें (Gridlines):ये कुछ बैकग्राउण्ड लाइने होती हैं। इनमें हमें प्रत्येक डेटा श्रेणी के मानों का स्तर पता चलता है। ग्रिड लाइनें दो प्रकार की होती हैं- मुख्य (Major) और गौण (Minor)
6. संकेत (Legends):ये हमें चार्ट में उपयोग किए गए विभिन्न प्रकार के कॉलमोंरेखाओंबिन्दुओं और रंगों का अर्थ बताते हैं।
7. डेटा सारणी (Data label):ये डेटा श्रेणी के वास्तविक मान होते हैंजो चार्ट में उस मान को व्यक्त करने वाले कॉलमरेखा या चिन्ह के पास ही दिखाए जाते हैं।
8. डेटा सारणी (Data table):यह एक साधारण सारणी होती हैजिसमें सभी डेटा श्रेणियों के मान दिखाए जाते हैं। यह सारणी चार्ट में किसी कोने पर दिखायी जा सकती है।


चार्ट बनाना (Draw Chart)
एम एस-एक्सेल 2007 में चार्ट बनाना बहुत ही सरल है। इसके लिए Insert टैब में जाकर Charts ग्रुप की सहायता ली जाती है। उदाहरण के लिए, Charts ग्रुप - Column ड्रॉप डाउन लिस्ट - 2/3D Chart चुनें (ऐसा करने पर स्वत: ही Design टैब का Chart Styles ऑप्शन खुल जाएगा - Click Select Data ऑप्शन (Data ग्रुपसे) - इससे Select Data Source डायलॉग बॉक्स - Add बटन पर क्लिक करें -> Edit Series डायलॉग खुलेगा - Series Name और  Series Value = 10 – OK बटन क्लिक करें - (इसी प्रकार यूजर जितनी चाहे उतनी वैल्यू भर सकता है)।


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1 comment:

कृपया अपना कीमती सुझाव दे आपके सुझाव के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ....

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